Business

RBI ने ऑनलाइन लेनदेन के नियमों में किया बड़ा बदलाव, अब 5 लाख रुपये तक ट्रांसफर करें पैसा

नई दिल्ली: रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (Reserve Bank of India) ने आज आम जनता के लिए बड़ा ऐलान किया है. अगर आप भी IMPS सर्विस का इस्तेमाल करते हैं तो अब आप एक दिन में 5 लाख रुपये तक का ट्रांजेक्शन कर सकेंगे. बता दें पहले ये लिमिट 2 लाख रुपये थी, जिसको आरबीआई ने आज बढ़ाकर 5 लाख कर दिया है. सरकार की आईएमपीएस सर्विस काफी फायदेमंद है. इस सर्विस की मदद से आप कहीं भी पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं. IMPS के अलावा ग्राहकों को NEFT और RTGS की भी सुविधा दी जाती है. 

24 घंटे में कभी भी ट्रांसफर कर सकते हैं पैसा
अगर आप आईएमपीएस के जरिए फंड ट्रांसफर करते हैं तो इसके लिए आपको कोई फीस नहीं देनी होती है. इसके अलावा आप 24 घंटे में किसी भी समय पैसे भेज सकते हैं. यानी टाइम की कोई पाबंदी नहीं है. 

मोबाइल बैंकिंग होना है जरूरी
इस सर्विस का इस्तेमाल करने के लिए आपके पास में स्मार्टफोन होना जरूरी है. इसके अलावा आपके पास में मोबाइल बैंकिंग भी होना चाहिए. बिना मोबाइल बैंकिंग के आप पैसे ट्रांसफर नहीं कर पाएंगे. इसके अलावा पैसे ट्रांसफर करते समय आपको जिसे भी पैसे भेजने है उसकी पूरी डिटेल्ड जानकारी देनी होगी. 

क्या होता है IMPS?
रिजर्व बैंक की ओर से पैसे ट्रांसफर करने के लिए तीन तरह की सुविधाएं दी जाती हैं. इसमें आईएमपीएस (IMPS), एनईएफटी (NEFT), आरटीजीएस (RTGS) शामिल हैं. आप हफ्ते के सातों दिन और दिन 24 घंटे इस सर्विस का इस्तेमाल कर सकते हैं. 

क्रेडिट पॉलिसी का किया ऐलान
रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने मौद्रिक समीक्षा नीति के रिजल्ट का ऐलान किया है, जिसमें आरबीआई गवर्नर ने लगातार 8वीं बार ब्याज दरों में कोई स्थिर रखा है. RBI गवर्नर शक्तिकांत दास ने बताया कि इस तिमाही भी रेपो रेट 4 फीसदी पर स्थिर रहेंगे और रिवर्स रेपो रेट की दर 3.55 फीसदी पर बरकरार रहेगी. मार्जिनल स्टैंडिंग फैसिलिटी रेट (MSFR) और बैंक रेट 4.25 फीसदी रहेगा. 6 सदस्यों वाली मॉनेटरी पॉलिसी कमेटी (MPC) ने तीन दिनों की बैठक के बाद आज ब्याज दरें जारी की हैं. 

यह भी पढ़ें: 

RBI Monetary Policy: नहीं बदलेगी आपकी EMI, रिजर्व बैंक ने रेपो रेट और रिवर्स रेपो रेट में नहीं किया कोई बदलाव

खुशखबरी! इस नवरात्रि गैस सिलेंडर बुक करने पर मिलेगा 10,001 रुपये का सोना, जानें कैसे करनी है बुकिंग?

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button