Business

इन मल्टीबैगर पेनी स्टॉक ने निवेशकों की कराई बंपर कमाई, 1 साल में 9,113% तक बढ़े

Multibagger Stock:  बाजारों में बड़े पैमाने पर रिटर्न हासिल करने का मतलब कुछ जोखिम उठाना है. इस जोखिम में से एक हैं  पेनी स्टॉक में निवेश करना. पेनी स्टॉक, जैसा कि नाम से पता चलता है, ऐसे स्टॉक हैं जो बहुत सस्ते होते हैं और जिनका बाजार पूंजीकरण कम होता है. इन शेयरों की कीमत आम तौर पर 25 से रुपये कम होती है, जो उन्हें निवेशकों के लिए बहुत आकर्षक बनाती है लेकिन जोखिम भी उतना ही अधिक होता है.

ये ऐसे स्टॉक हैं जो निवेशकों के बीच बहुत लोकप्रिय नहीं हैं. ऐसे शेयरों के फंडामेंटल्स के बारे में बहुत कम जानकारी उपलब्ध होती है, इसलिए उन पर शोध करना और उनका विश्लेषण करना काफी कठिन होता है. हालांकि, ऐसे शेयरों में कम समय में निवेशकों को भारी रिटर्न देने वाले मल्टीबैगर बनने की काफी संभावनाएं हो सकती हैं.

इन शेयरों में कारोबार भी बहुत कम मात्रा में होता है और इसलिए इनके लिए व्यापार में बार-बार उच्च सर्किट को छूना आसान होता है. हालांकि, लोअर सर्किट के लिए भी यही सच है. यदि कोई निवेशक अच्छे फंडामेंटल के साथ एक पैनी स्टॉक खोजने और बेहद कम वैल्यूएशन पर स्टॉक खरीदने में सक्षम है, तो वह बहुत बड़ा मुनाफा हासिल कर सकता है.

उच्च जोखिम से जुड़े होने के कारण पेनी स्टॉक में निवेश बहुत आम नहीं है. केवल बहुत अधिक जोखिम लेने की क्षमता वाले निवेशकों को ही ऐसा करने की सलाह दी जाती है. ऐसे शेयरों के टूटने की संभावना भी अत्यधिक है. यहां तक कि अगर आप एक उच्च जोखिम वाले निवेशक हैं, तो आपके पोर्टफोलियो के 2 से 3 प्रतिशत से अधिक में पेनी स्टॉक नहीं होना चाहिए. साथ ही, ऐसे शेयरों के साथ खरीदारी और होल्ड का तरीका नहीं अपनाना चाहिए. यदि आपको स्टॉक से अच्छा रिटर्न मिला है, तो होल्ड करने की तुलना में बेचना अधिक उचित है.

हाई रिस्क के बावजूद, पिछले 1 साल में कुछ पेनी स्टॉक निवेशकों के लिए अत्यधिक रिटर्न उत्पन्न करने में कामयाब रहे हैं. आइए नजर डालते हैं ऐसे ही कुछ शेयरों पर:

Flomic Global Logistics – 9,113%

  • स्टॉक अक्टूबर 2020 में करीब 1.24 रुपये से बढ़कर वर्तमान में लगभग 114 रुपये हो गया है, जिससे केवल 1 वर्ष में निवेशकों को 9,100 प्रतिशत से अधिक का रिटर्न मिला है.

Adinath Textiles – 4,717%

  • यह स्टॉक अक्टूबर 2020 में लगभग 1.48 रुपये से बढ़कर वर्तमान में लगभग 71 रुपये हो गया है, जिससे इसके निवेशकों को केवल 1 वर्ष में 4,717 प्रतिशत का रिटर्न मिला है.

Tata Teleservices – 1,223%               

  • स्टॉक अक्टूबर 2020 में लगभग 3 रुपये से बढ़कर वर्तमान में लगभग 40 रुपये हो गया है, जिससे इसके निवेशकों को केवल 1 वर्ष में 1,223 प्रतिशत का रिटर्न मिला है.

Brightcom Group – 1,186%

  • यह स्टॉक अक्टूबर 2020 में लगभग 5.5 रुपये से बढ़कर वर्तमान में करीब 71 रुपये हो गया है, जिससे इसके निवेशकों को केवल 1 वर्ष में 1,186 प्रतिशत का रिटर्न मिला है.

Waaree Renewable Technologies – 938%

  • स्टॉक अक्टूबर 2020 में लगभग 17.8 रुपये से बढ़कर वर्तमान में करीब 185 रुपये हो गया है, जिससे केवल 1 वर्ष में इसके निवेशकों को 938 प्रतिशत का रिटर्न मिला है.

डिस्क्लेमर: (यहां मुहैया जानकारी सिर्फ़ सूचना हेतु दी जा रही है. यहां बताना ज़रूरी है की मार्केट में निवेश बाजार जोखिमों के अधीन है. निवेशक के तौर पर पैसा लगाने से पहले हमेशा एक्सपर्ट से सलाह लें. ABPLive.com की तरफ से किसी को भी पैसा लगाने की यहां कभी भी सलाह नहीं दी जाती है.)

यह भी पढ़ें:

Multibagger Stock Tips: IT स्टॉक खरीदने का बना रहे हैं प्लान, जान लें ICICI Securities ने किन शेयर्स को दी है खरीदने की सलाह

Mutual Fund: इन म्यूचुअल फंड स्कीम्स ने बढ़ा दी निवेशकों की दौलत, 121% तक दिया रिटर्न

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button