Business

आईटी स्टॉक खरीदने का बना रहे हैं प्लान, जान लें ये बातें

Multibagger Stock: आईटी शेयर्स (IT stocks) ने हाल ही में बुल मार्केट रैली का नेतृत्व किया है, निफ्टी आईटी इंडेक्स (Nifty IT index) में भी पिछले एक साल में 73% की बढ़ोतरी हुई है, यह प्रमुख निफ्टी इंडेक्स (बैंकों, FMCG, ऑटो, फार्मा) के साथ-साथ निफ्टी 50 बेंचमार्क इंडेक्स को पार कर गया है. हालांकि, निफ्टी आईटी में हाल ही में कुछ करेक्शन (correction) (8-10%) देखा गया है.

आईसीआईसीआई सिक्योरिटीज (ICICI Securities) ने सुझाव दिया है कि निवेशक इस अस्थायी ब्लिप (blip) का उपयोग भारतीय आईटी शेयरों में और निवेश करने के लिए कर सकते हैं क्योंकि ब्रोकरेज फर्म को उम्मीद है कि जमीन पर हो रहे कुछ संरचनात्मक परिवर्तनों के कारण मध्यम से लंबी अवधि में आईटी खर्च (IT spending) मजबूत रहेगा.

ब्रोकरेज फर्म TCS, Infosys, TechM, LTI और Persistent के लिए टारगेट मल्टीपल बढ़ा रही है और अपनी ‘खरीदें’ रेटिंग बनाए रख रही है. इसने विप्रो, एचसीएल टेक, एम्फैसिस और कोफोर्ज को ‘होल्ड’ से ‘खरीदें’ में अपग्रेड किया है और higher target multiple असाइन किया है. इसके अलावा, इसने माइंडट्री को BUY से पहले की रेटिंग दी है, क्योंकि मानता है कि ग्रोथ काफी हद तक मौजूदा बाजार मूल्य पर आधारित है.

क्या है कहना ब्रोकरेज फर्म का
आईसीआईसीआई सिक्योरिटीज का कहना है कि, कोविड -19 ने दुनिया भर के उद्योगों को अपने व्यवसाय मॉडल में न्यूनतम व्यवधान के साथ वर्क फ्रॉम होम जैसे बदलाव लाने के लिए प्रेरित किया है. इसने व्यवसायों को अपने मॉडल को कैप्टिव से आउटसोर्सिंग में बदलने के लिए प्रेरित किया, जिससे भारतीय आईटी कंपनियों को लाभ होने की उम्मीद है. इसने एक नोट में कहा, “यह पहले ही इंफोसिस और टीसीएस की कुछ व्यवसायों की कैप्टिव यूनिट्स की हालिया डील के साथ शुरू हो चुका है.”

हाल के एक्सेंचर गाइडेंस से पता चलता है कि भारतीय आईटी कंपनियों के लिए मांग का माहौल मजबूत बना हुआ है. आईसीआईसीआई के विचार में, यह एक चौथाई नहीं है, बल्कि जमीन पर कुछ संरचनात्मक परिवर्तन हो रहे हैं जो आने वाले वर्षों में भारतीय आईटी कंपनियों के लिए खुशी ला सकते हैं.

हालांकि,  ब्रोकरेज ने कहा कि यह निकट अवधि में भारतीय आईटी कंपनियों पर मार्जिन के दबाव से इनकार नहीं करता है, लेकिन लंबी अवधि में, मजबूत राजस्व वृद्धि इन लागतों से निपटने में मदद कर सकती है.

डिस्क्लेमर: (यहां मुहैया जानकारी सिर्फ़ सूचना हेतु दी जा रही है. यहां बताना ज़रूरी है की मार्केट में निवेश बाजार जोखिमों के अधीन है. निवेशक के तौर पर पैसा लगाने से पहले हमेशा एक्सपर्ट से सलाह लें. ABPLive.com की तरफ से किसी को भी पैसा लगाने की यहां कभी भी सलाह नहीं दी जाती है.)

यह भी पढ़ें: 

Multibagger Stock Tips: ब्रोकरेज फर्म का दावा- 30% तक बढ़ सकता है राकेश झुनझुनवाला का यह बैंक स्टॉक, क्या आप लगाएंगे दांव?

Multibagger Stock Tips: यह रियल्टी फर्म स्टॉक पिछले एक साल में 700% से ज्यादा चढ़ा, क्या आपके पास है?

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button