Business

आज से महंगा हो गया गैस सिलेंडर, खाना बनाने के लिए खर्च करने होंगे ज्यादा पैसे

Gas Cylinder Price Hike: आम जनता पर महंगाई का बोझ बढ़ता ही जा रहा है. हर दिन बढ़ रहे पेट्रोल-डीजल (Petrol-Diesel) के रेट्स के बाद आज घरेलू गैस सिलेंडर (Gas cylinder price) की कीमतों में भी इजाफा हो गया है. अब से गैस सिलेंडर खरीदने के लिए आपको 15 रुपये ज्यादा खर्च करने होंगे. सरकारी तेल कंपनियों ने नॉन-सब्सिडी वाले एलपीजी गैस सिलेंडर के रेट्स में इजाफा किया है. वहीं, इससे पहले 1 अक्टूबर को 19 किलो वाले कामर्शियल गैस सिलेंडर की कीमतों में बढ़ोतरी की गई थी. 

सभी महानगरों में बढ़े रेट्स
आपको बता दें देश की राजधानी दिल्ली, मुंबई, कोलकाता और चेन्नई समेत सभी महानगरों में रसोई गैस सिलेंडर महंगा हो गया है. आइए चेक करें आपके शहर में 14.2 किलो वाले गैस सिलेंडर का क्या रेट हो गया है-

6 अक्टूबर को नॉन-सब्सिडी वाले गैस सिलेंडर के प्राइस (Non-Subsidised Gas cylinder price on 6 october 2021)

  • दिल्ली – 899.5 रुपये
  • कोलकाता – 926 रुपये
  • मुंबई – 899.5 रुपये
  • चेन्नई – 915.5 रुपये

पटना में 1000 रुपये के करीब सिलेंडर का प्राइस
इसके अलावा बिहार की राजधानी पटना में एलपीजी सिलेंडर का भाव 998 रुपये पर पहुंच गया है. माना जा रहा है कि दुनियाभर में कच्चे तेल की बढ़ती कीमतों की वजह से गैस सिलेंडर की कीमतों में इजाफा किया गया है. अगर कच्चे तेल की कीमतें इसी तेजी से बढ़ती रहीं तो घरेलू गैस सिलेंडर का प्राइस जल्द ही 1000 रुपये पहुंच सकता है. 

1 सितंबर को 25 रुपये महंगा हुआ था रसोई गैस सिलेंडर
आपको बता दें एक सितंबर को 14.2 किलोग्राम के गैर-सब्सिडी वाले घरेलू एलपीजी सिलेंडर के दाम में 25 रुपये की बढ़ोतरी की गई थी. इससे पहले पेट्रोलियम कंपनियों ने 18 अगस्त को गैस सिलेंडर की कीमतों में 25 रुपये का इजाफा किया था.

1 अक्टूबर को कामर्शियल सिलेंडर हुआ था महंगा
1 अक्टूबर को कामर्शियल सिलेंडर के रेट्स में इजाफा किया गया था. दिल्ली में 19 किलो वाला कामर्शियल एलपीजी सिलेंडर 1693 रुपये से बढ़कर 1736.50 रुपये हो गया था. कोलकाता में 1805.50 रुपये, मुंबई में 1685.00 रुपये और चेन्नई में 1867.50 रुपये हो गया था. 

ऑफिशियल लिंक से चेक करें अपने शहर के प्राइस
आप इंडियन ऑयल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपने शहर के रेट्स चेक कर सकते हैं. इसके अलावा आपको इस लिंक  https://www.iocl.com/pages/indane-cooking-gas-overview पर क्लिक करना होगा. यहां आपको सब्सिडी और नॉन सब्सिडी दोनों ही तरह के सिलेंडर के प्राइस दिए होंगे. 

यह भी पढ़ें: 

Petrol price today: आम जनता को झटका! लगातार दूसरे दिन महंगा हुआ पेट्रोल-डीजल, जानें आपके यहां कितने बढ़े रेट

Multibagger Stock Tips: 6 अक्टूबर को आपको इन शेयर्स पर रखनी है नजर, करा सकते हैं आपका फायदा

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button