Business

LIC IPO: जल्द खत्म होगा LIC के IPO का इंतजार, अगले महीने SEBI में एप्लाई करेगी कंपनी

LIC IPO: देश की सबसे बड़ी बीमा कंपनी LIC के आरंभिक सार्वजनिक निर्गम (IPO) का इंतजार जल्द खत्म होने जा रहा है. कंपनी नवंबर में भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (SEBI) के पास अपने IPO के लिए दस्तावेज जमा कराएगी. वित्त मंत्रालय के एक अधिकारी ने इस बात की जानकारी दी है. LIC के इस IPO को देश के इतिहास का अब तक का सबसे बड़ा  IPO बताया जा रहा है.

वित्त मंत्रालय के अधिकारी ने पीटीआई से कहा, “हमारा इरादा इस IPO को चालू वित्त वर्ष में ही लाने का है. हमने इसके लिए कड़ी समयसीमा तय की है. इसके लिए डीआरएचपी नवंबर में दाखिल कर दिया जाएगा.’’ बता दें कि सरकार ने पिछले महीने गोल्डमैन सैश (इंडिया) सिक्योरिटीज प्राइवेट लि., सिटीग्रुप ग्लोबल मार्केट्स इंडिया प्राइवेट लि. और नोमुरा फाइनेंशियल एडवाइजरी एंड सिक्योरिटीज (इंडिया) प्राइवेट लि. सहित 10 मर्चेंट बैंकरों को LIC के इस IPO के प्रबंधन के लिए नियुक्त किया है. जिन अन्य बैंकरों का चयन किया गया है उनमें एसबीआई कैपिटल मार्केट लि., जेएम फाइनेंशियल लि., एक्सिस कैपिटल लि., बोफा सिक्योरिटीज, जेपी मॉर्गन इंडिया प्राइवेट लि., आईसीआईसीआई सिक्योरिटीज लि. और कोटक महिंद्रा कैपिटल कंपनी लि. शामिल हैं. 

मर्चेंट बैंकर निवेशकों के लिए वैश्विक और घरेलू रोड शो का होगा आयोजन

वित्त मंत्रालय के अधिकारी ने साथ ही बताया कि, “IPO के दस्तावेज दाखिल करने के बाद मर्चेंट बैंकर निवेशकों के लिए वैश्विक और घरेलू रोड शो का आयोजन करेंगे. सिरिल अमरचंद मंगलदास को इस IPO के लिए कानूनी सलाहकार नियुक्त किया गया है. सरकार का लक्ष्य LIC को चालू वित्त वर्ष के अंत तक सूचीबद्ध कराने है.” सरकार ने LIC का अंतर्निहित मूल्य निकालने के लिए बीमांकिक कंपनी मिलीमैन एडवाइजर्स एलएलपी इंडिया की नियुक्ति की है. सरकार विदेशी निवेशकों को भी देश की सबसे बड़ी बीमा कंपनी में हिस्सेदारी के अधिग्रहण की अनुमति देने पर विचार कर रही है. मंत्रिमंडल की आर्थिक मामलों की समिति (सीसीईए) ने जुलाई में LIC के इस IPO की अनुमति दी थी.

यह भी पढ़ें 

Cryptocurrency Prices 03 October 2021: ग्लोबल क्रिप्टोकरेंसी में दर्ज की गई गिरावट, Bitcoin में 0.39% की मामूली बढ़त

HDFC Credit Card: RBI का बैन हटने के बाद HDFC बैंक ने एक महीने में बनाए रिकॉर्ड 4 लाख नए क्रेडिट कार्ड कस्टमर

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button