Business

दिल्ली में फिर महंगा हुआ तेल, कई शहरों में 100 रुपये ऊपर बिक रहा डीजल, जानें क्या हैं नई दरें

Petrol Diesel Price Hike: देश में ईंधन की कीमतें लगातार बढ़ती जा रही हैं. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में सोमवार को फिर से तेल की कीमतों में इजाफा किया गया है. पेट्रोल 25 पैसे जबकि डीजल के दाम में 30 पैसे प्रति लीटर के हिसाब से बढ़ोतरी की गई है. इसके बाद दिल्ली में 102 रुपये 39 पैसे प्रति लीटर और डीजल के दाम बढ़कर 90 रुपये 77 पैसे हो गए हैं.

इससे पहले, शनिवार को पेट्रोल का दाम 25 पैसे लीटर और डीजल कीमतों में 30 पैसे प्रति लीटर की वृद्धि की गई थी.  इसके बाद दिल्ली में पेट्रोल 102.14 रुपये प्रति लीटर के अपने सर्वकालिक उच्चस्तर पर पहुंच गया था और मुंबई में यह 108.19 रुपये प्रति लीटर हो गया था. स्थानीय करों की वजह से विभिन्न राज्यों में वाहन ईंधन कीमतों में भिन्नता होती है.

अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कच्चे तेल के दाम बढ़ने की वजह से देश में वाहन ईंधन कीमतों में बढ़ोतरी हो रही है. पिछले कुछ दिन में भारत द्वारा आयातित कच्चे तेल का औसत दाम 78 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया है. पिछले सप्ताह पेट्रोल कीमतों में चौथी बार बढ़ोतरी की गई. इसे देश के कई प्रमुख शहरों में पेट्रोल 100 रुपये प्रति लीटर के पार निकल गया है.

इसी तरह 10 दिन में डीजल के दाम आठ बार बढ़ाए गए हैं. इससे मध्य प्रदेश, राजस्थान, ओडिशा, आंध्र प्रदेश तथा तेलंगाना के कई शहरों में डीजल 100 रुपये प्रति लीटर से अधिक के दाम पर बिक रहा है.

सार्वजनिक क्षेत्र की पेट्रोलियम कंपनियों….इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन, भारत पेट्रोलियम कॉरपोरेशन और हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉरपोरेशन ने 24 सितंबर से वाहन ईंधन कीमतों में फिर से संशोधन का सिलसिला शुरू किया है. जुलाई और अगस्त में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कच्चे तेल के दाम घटने के बाद दिल्ली में पेट्रोल 65 पैसे प्रति लीटर और डीजल 1.25 रुपये प्रति लीटर सस्ता हुआ था.

ये भी पढ़ें:

Petrol Diesel Price Hike: राहुल गांधी का पीएम मोदी पर निशाना, कहा- सारे ग़लत रिकॉर्ड तोड़ने के लिए एक व्यक्ति ज़िम्मेदार हैं

Explained: पेट्रोल-डीजल को आखिर GST में शामिल करने से क्यों कतरा रही हैं सरकारें? आंकड़ों से समझिए

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button