Business

आपने भी किसी अपने को कोरोना के कारण खो दिया है? इस तरह करें Financial Planning

Financial Planning: कोरोना के इस दौर में हर व्यक्ति के जीवन में अनिश्चितता है. जीवन में कब क्या हो जाए कुछ कहा नहीं जा सकता है. महामारी के इस दौर में हमारी सरकार और अथर्टिज दिन रात काम करके लोगों को मदद पहुंचाने की कोशिश कर रही हैं. लेकिन, नागरिक होने के नाते यह हमारी भी जिम्मेदारी है कि हम अपने और अपने परिवार की सुरक्षा करें.  कोरोना के इस दौर में हमें सही प्लानिंग करने की जरूरत है ताकि आगे आने वाली परेशानी से हम खुद को निकाल सकें. हम आपको कुछ ऐसे टिप्स देने वाले हैं जिससे आप महामारी के इस दौर में अगर किसी अपने को खो दिया है तो किस तरह आप बेहतर भविष्य की प्लानिंग कर सकें. तो चलिए जानते हैं उन टिप्स के बारे में-

सभी जरूरी कागजात को एक जगह इकट्ठा करें
ज्यादातर भारतीय घरों में मर्द ही कमाने वाले व्यक्ति होते हैं. ऐसे में वह अपने सारे जरूरी कागजात अपने पास रखते थें. ऐसी स्थिति में जब कमाने वाले व्यक्ति को कुछ हो जाता है तो घर में पत्नी और बच्चों को कुछ भी नहीं पता होता है. इसलिए हर व्यक्ति को इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि सारे Documents की जानकारी पत्नी और बच्चों को लेकर रखनी चाहिए.  

घर का खर्चे का ढूंढे वैकल्पिक रास्ता
अगर आपके घर का कमाने वाला व्यक्ति चला गया है तो आपको घर के खर्चे चलाने के लिए वैकल्पिक रास्ता ढूंढना पड़ेगा. इस तरह घर के खर्चों को ठीक ढंग से manage किया जा सकेगा.

वसीयत के बारे में पता करें
देखें कि मृतक ने कहीं कोई वसीयत तो नहीं छोड़ी है. अगर वसीयत है तो इस बात को चेक करें कितना पैसा वसीयत में कितना पैसा लिया गया है और वह कहां-कहां है.

सभी लोन की जानकारी रखें
घर में कमाने वाले मेंबर के जाने के बाद कई बार लोन से जुड़ी परेशानियां हमें घरने लगती है. सबसे पहले आप इनकम का सोर्स ढूंढिए और और लोन को क्लियर करने की कोशिश करें.

Insurance पॉलिसी के बारे में जानकारी इकट्ठा करें
मृतक की सभी Insurance पॉलिसी के बारे में जानकारी इकट्ठा करने की कोशिश करें. यह आपको बेहतर Financial Planning करने में मदद करता है.  

ये भी पढ़ें-

UPI and PayNow Link: भारत-सिंगापुर ने UPI और PayNow लिंक किया, दोनों देशों के बीच फास्ट पेमेंट की सुविधा होगी

Cryptocurrency Prices 15 September 2021: क्रिप्टोकरेंसी मार्केट में देखा गया उछाल, Bitcoin 47,000 डॉलर के पार

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button