Business

सेविंग्स अकाउंट पर ये पांच प्राइवेट बैंक दे रहे हैं सबसे ज्यादा ब्याज, यहां जानें फायदे की बात

Kaam Ki Baat: बैंक में सेविंग्स अकाउंट होने के कई फायदे होते हैं. इनमें लिक्विडिटी, जमा किए गए फंड पे इंटरेस्ट और आपके फंड की सेफ्टी जैसे अन्य कई फायदे शामिल हैं. इसमें सेविंग्स अकाउंट में आपकी जमा की गई रकम पर मिलने वाल इंटरेस्ट रेट यानी ब्याज सबसे बड़ा फायदा माना जाता है. इसलिए आपके लिए ये जानना बेहद जरूरी है कि कौन सा बैंक आपको सेविंग्स अकाउंट खोलने पर ज्यादा ब्याज दे रहा है. 

मौजूदा समय में सेविंग्स अकाउंट खुलवाने के लिए आपके पास तीन ऑप्शन हैं. जिनमें प्राइवेट बैंक, सरकारी बैंक और स्मॉल फाइनेंस बैंक शामिल है. इनमें से सबसे ज्यादा ब्याज स्मॉल फाइनेंस बैंक में ही मिलता है. हालांकि इसकी सिक्यूरिटी पर कम विश्वास होने के चलते ज्यादातर लोग इनमें खाता खुलवाना पसंद नहीं करते हैं. इन तीनों में से छोटे और नए प्राइवेट बैंक अपने ग्राहकों को सेविंग्स अकाउंट पर ज्यादा ब्याज देते हैं. अगर आप भी छोटे प्राइवेट बैंकों में सेविंग्स अकाउंट खुलवाने का सोच रहे हैं तो आज हम आपको ऐसे ही पांच बैंकों के बारे में बताने जा रहे हैं. ये बैंक इस समय अपने ग्राहकों को सबसे ज्यादा ब्याज रहे हैं. आइए जानते हैं कौन से हैं ये पांच बैंक.

डीसीबी बैंक (DCB Bank)

डीसीबी बैंक आपको सेविंग्स अकाउंट पर 6.75 फीसदी की दर से ब्याज देता है. सभी प्राइवेट बैंकों में से इस बैंक में ब्याज दर सबसे ज्यादा है. यहां आप को अलग अलग अकाउंट के हिसाब से 2,500 रुपये से 5,000 रुपये का मिनिमम बैलेंस रखना होता है.

आरबीएल बैंक (RBL Bank)

आरबीएल बैंक अपने ग्राहकों को सेविंग्स अकाउंट पर 6 फीसदी की दर से ब्याज देता है. यहां भी आप को अलग अलग अकाउंट के हिसाब से 2,500 रुपये से 5,000 रुपये का मिनिमम बैलेंस रखना होता है.

बंधन बैंक (Bandhan Bank)

बंधन बैंक में भी सेविंग्स अकाउंट खुलवाने पर आपको 6 फीसदी की दर से ब्याज मिलता है. यहां आपको 5,000 रुपये का एवरेज मंथली बैलेंस रखना होता है.

यस बैंक (YES Bank)

यस बैंक अपने ग्राहकों को सेविंग्स अकाउंट खुलवाने पर 5.25 की दर से ब्याज दे रहा है. यहां आपको 10,000 रुपये से 25,000 रुपये का एवरेज मंथली बैलेंस मेंटेन करना होता है.

इंडसइंड बैंक (IndusInd Bank)

इंडसइंड बैंक में सेविंग्स अकाउंट खुलवाने पर आपको 5 फीसदी की दर से ब्याज मिलता है. यहां अकाउंट खुलवाने पर 1,500 रुपये से 10,000 रुपयेका एवरेज मंथली बैलेंस मेंटेन करना होता है.

जानकारी: सेविंग्स अकाउंट खुलवाने के लिए बैंक का चुनाव करने से पहले उसका लॉन्ग टर्म ट्रैक रिकॉर्ड, सर्विस स्टैंडर्ड, ब्रांच नेटवर्क का फैलाव और देश भर में उसकी ATM सर्विस के बारे में जान लें.

यह भी पढ़ें 

Income Tax in Gold Investment: सोने में निवेश के चारों तरीकों पर देना होगा इनकम टैक्स, जानें कितना लगेगा कर

UPI and PayNow Link: भारत-सिंगापुर ने UPI और PayNow लिंक किया, दोनों देशों के बीच फास्ट पेमेंट की सुविधा होगी

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button