Business

सिंगापुर से फौरन भेज या फिर पा सकेंगे पैसे, दोनों देशों के बीच लिंक होगा फास्ट पेमेंट सिस्टम

India-Singapore UPI Payment System: सिंगापुर में रहने वाले भारतीयों के लिए यह राहत की खबर है. वे यूपीआई (Unified Payments Interface) का इस्तेमाल करते हुए सिंगापुर से फौरन पैसे पा या फिर भेज सकेंगे. भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) और सिंगापुर के मौद्रिक प्राधिकरण (Monetary Authority of Singapore) ने अपने संबंधित त्वरित भुगतान प्रणाली, UPI और PayNow को जोड़ने के लिए एक परियोजना का एलान किया है, जिसके जुलाई 2022 तक चालू होने की संभावना है.

UPI-PayNow लिंकेज यूजर्स को यह फायदा होगा कि वे किसी अन्य पेमेंट सिस्टम के बिना पारस्परिक आधार पर तत्काल, कम मूल्य वाले फंड ट्रांसफर करने में सक्षम हो पाएंगे. UPI-PayNow इंटीग्रेशन भारत और सिंगापुर के बीच सीमा पार से भुगतान के बुनियादी ढांचे को विकसित करने की दिशा में एक बड़ा कदम है. यह सीमा पार से भुगतान को तेज, सस्ता और अधिक पारदर्शी बनाने की G-20 के वित्तीय समावेशन प्राथमिकताओं से मेल खाता है.

यह लिंक NPCI इंटरनेशनल प्राइवेट लिमिटेड (NIPL) और नेटवर्क फॉर इलेक्ट्रॉनिक ट्रांसफर (NETS) के पिछले प्रयासों पर आधारित है, जो भारत और सिंगापुर के बीच कार्ड और क्यूआर कोड का उपयोग करके भुगतान की सीमा-पार अंतर-क्षमता को बढ़ावा देता है. यह दोनों देशों के बीच व्यापार, यात्रा और पैसे भेजने के प्रवाह को स्थिर करने में मदद करेगा.

गौरतलब है कि यूपीआई भारत में मोबाइल आधारित रैपिड पेमेंड सिस्टम है, जो वर्चुअल पेमेंट एड्रेस (VPA) का इस्तेमाल करते हुए यूजर्स को किसी भी वक्त पेमेंट्स करने की सुविधा देता है. इसमें पैसे पाने वाले को बैंक डिटेल्स देने की आवश्यकता नहीं पड़ती है. यूपीआई पी2पी और पी2एम भुगतान की सुविधा देता है और इसके यूजर्स पैसे भेज या पा सकते हैं.

इसी तरह PayNow सिंगापुर की त्वरित भुगतान प्रणाली है, जो सहयोगी बैंकों और वित्तीय संस्थानों के माध्यम से खुदरा ग्राहकों के लिए पीयर-टू-पीयर नकद ट्रांसफर की सुविधा देती है.  इसके जरिए यूजर्स केवल अपने मोबाइल नंबर, सिंगापुर NRIC/FIN, या VPA का उपयोग करके सिंगापुर में एक बैंक या ई-वॉलेट खाते से दूसरे बैंक में तत्काल पैसे भेज और प्राप्त कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें:

UPI Payment Tips: बिना इंटरनेट के भी कर सकते हैं UPI से पेमेंट, जानें क्या है इसका पूरा प्रोसेस

Tips: अगर भूल गए हैं Google Pay का UPI PIN तो ऐसे करें चेंज, ये है सबसे आसान तरीका

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button