Business

इन तीन बैंकों की चेकबुक 1 अक्टूबर से हो जाएगी बंद, नई के लिए जल्द से जल्द करें अप्लाई

नई  दिल्ली: तीन बैंकों की चेकबुक और MICR कोड 1 अक्टूबर से इनवैलिड हो जाएंगे. ये बैंक हैं ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स (OBC) , यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया (United Bank of India) और इलाहाबाद बैंक (Allahabad Bank).

बता दें कि 1 अप्रैल 2020 को ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स और यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया का पंजाब नेशनल बैंक (PNB) के साथ मर्जर किया गया था. अब दोनों बैंक के कस्‍टमर से लेकर ब्रांच तक सबकुछ PNB के हैं. वहीं इलाहाबाद बैंक का विलय इंडियन बैंक (Indian Bank) में हो चुका है. यह विलय 1 अप्रैल 2020 से प्रभाव में आया है. 

इंडियन बैंक पिछले दिनों अपने एक ट्वीट में जानकारी दी थी कि पूर्ववर्ती इलाहाबाद बैंक (Allahabad Bank) के MICR कोड और चेकबुक केवल 30 सितंबर 2021 तक ही मान्य हैं. बिना किसी रुकावट के बैंकिंग ट्रांजेक्शन जारी रखने के लिए ग्राहक 1 अक्टूबर 2021 से पहले ही नए चेक बुक ले लें.

इंडियन बैंक के मुताबिक ग्राहक नए चेकबुक निकटतम ब्रांच से पा सकते हैं. इसके अलावा फिर इंटरनेट बैंकिंग (Internet Banking/Online Banking) या मोबाइल बैंकिंग (Mobile Banking) से भी अप्लाई कर सकते हैं.

 

PNB ने सोशल मीडिया के जरिए कहा कि, “1 अक्टूबर 2021 से ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स (OBC) और यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया (UBI) की पुरानी चेक बुक बंद हो जाएंगी. कृपया OBC और UBI की पुरानी चेक बुक को पंजाब नेशनल की नई चेक बुक से बदल लें. यह चेकबुक PNB के अपडेटेड IFSC कोड और MIRC के साथ आएगी.”

पंजाब नेशनल बैंक ने कहा है कि नई चेकबुक के लिए एटीएम, इंटरनेट बैंकिंग या पीएनबी वन से अप्लाई किया जा सकता है.

यह भी पढ़ें: 

Multibagger Stock Tips: टेक्सटाइल सेक्टर के इन शेयर्स ने कर दिया कमाल, एक हफ्ते में 63.52% तक दिया रिटर्न

Multibagger Stock Tips: इन 19 शेयर्स ने बना दिया निवेशकों को मालामाल, एक महीने में 191.82% तक दिया रिटर्न

 



Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button