Business

क्या आपसे नहीं होती है बचत? फाइनेंशियल एक्सपर्ट्स के ये टिप्स आपके आएंगे काम

How to Save Money: द मनी मूवमेंट (The Money Movement founder) के संस्थापक और वित्तीय विशेषज्ञ किम्बरली उज़ेल (Kimberley Uzzell) का सुझाव है कि कुछ सरल बातों का पालन करने से बहुत बड़ा अंतर आ सकता है. उनका कहना है, “अपना माइंडसेट, अपनी खर्च करने की आदतों या अपने फाइनेंशियल फ्यूचर को बदलने की शुरुआत कभी भी की जा सकती है.

उज़ेल का कहना है, “बचत मुश्किल या उबाऊ नहीं है. कभी-कभी आपको थोड़ा अलग सोचने और आपके आस-पास के लोगों से सकारात्मक प्रोत्साहन और विचारों की जरुरत होती हैं.”

पर्सनल कंपेरिजन साइट Finder.com के सीईओ जॉन ओस्टलर भी उज़ेल से सहमत हैं और सुझाव देते हैं कि COVID-19 संकट आपके वित्त का पुनर्मूल्यांकन करने का एक अवसर हो सकता है.

जानते हैं कि एक्सपर्ट्स ने पैसे बचाने के कौन-कौन से तरीके बताए हैं.

शॉपिंग करते वक्त एक लिमिट तय करें
फॉर्च्यून 500 टेक कंपनियों की एक एग्जीक्यूटिव, बेक्का पॉवर्स का सुझाव है कि खरीदारी करते समय शॉपिंग की लिमिट तय कर देनी चाहिए. उनका कहना,”लोग स्टोर में कुछ सामान के खरीदने के लिए जाते हैं और तब तक खरीदारी करते हैं जब तक कि उनकी cart भर नहीं जाती. “क्या आप जानते हैं कि स्टोर आपसे खरीदारी करवाने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं? विशेष रूप से वे स्टोर जो किराना और खुदरा दोनों हैं. आपको अधिक खरीदारी से बचाने के लिए अपने लिए एक समय सीमा निर्धारित करनी चाहिए.”

शॉपिंग को शौक के रूप में न लें
मनी मैनेजमेंट साइट ‘द स्कूल ऑफ बेट्टी’ की संस्थापक ब्रायना फायरस्टोन का यह सुझाव है, “बोरियत खरीदारी के लिए एक बड़ा उत्प्रेरक हो सकता है. हम एक तेज-तर्रार दुनिया में रहते हैं और शांति के क्षण होने से असहज महसूस हो सकता है. इतना अधिक कि बहुत से लोग उन कामों की सूची बनाना पसंद करते हैं जिन्हें उन्हें केवल व्यस्त रहने के लिए चलाने की आवश्यकता होती है.”

सेकेंड हैंड शॉपिंग

वहीं एक वित्तीय एक्सपर्ट का कहना कहना है कि सेकेंड हैंड फैशन पैसा और पर्यावरण दोनों को बचा सकता है. उन्होंने कहा, “बहुत सारे ‘सेकंडहैंड’ आइटम फिर से बेचे जा रहे हैं, जो खुदरा कीमतों की तुलना में कम महंगे हैं और यदि आप प्राइस को लेकर मोलभाव को करें तो यह अतिरिक्त बोनस है.

यह भी पढ़ेंः Multibagger Stock Tips: IRCTC के शेयर्स का धमाका, 2 साल में IPO इश्यू प्राइस से 10 गुना ज्यादा उछले, क्या आप लगाएंगे दांव

Multibagger Stock Tips: इस मल्टीबैगर स्टॉक में 2021 में आई 103% की तेजी, Motilal Oswal ने भी दी खरीदने की सलाह

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button