Business

अटल पेंशन योजना में बना रिकॉर्ड, जुड़े 3.30 करोड़ से ज्यादा लोग

केंद्र सरकार की पेंशन स्कीम अटल पेंशन योजना ने एक नया रिकॉर्ड कायम कर दिया है. यह रिकॉर्ड यहां से जुड़ने वाले लोगों का है. अबतक इस योजना से पूरे देश में 3.30 करोड़ से भी अधिक लोग जुड़े हैं. इस रिकॉर्ड की जानकारी पेंशन फंड रेगुलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी (PFRDA) ने दी.

मौजूदा वित्तीय वर्ष में अबतक आंकड़ों के मुताबिक इस योजना से 28 लाख लोग जुड़े हैं. वहीं पूरे आंकड़े को देखें तो अबतक 25 अगस्त तक मिली जानकारी के अनुसार 3.30 करोड़ लोग इस पेंशन योजना से जुड़ गए हैं. अटल पेंशन योजना की शुरूआत 9 मई 2015 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा शुरू किया गया था.

एसबीआई में जुड़े सबसे अधिक लोग

मौजूदा वित्त वर्ष 2021-22 के मुताबिक अटल पेंशन से सबसे ज्यादा लोग एसबीआई बैंक में जुड़े हैं. एसबीआई बैंक में अबतक इस योजना के तहत 8 लाख से भी ज्यादा नए लोग जुड़े हैं. इसके अलावा जिन लोगों के बैंकों में सेविंग खाते हैं, वे लोग अटल पेंशन योजना से ज्यादा जुड़े हैं. यह संख्या 2.33 करोड़ के करीब है. इसके बाद रीजनल रूरल बैंकों में 61.32 लाख लोगों ने इस स्कीम का फायदा उठाया है. प्राइवेट बैंकों में 20.64 लाख लोगों ने, स्मॉल फाइनेंस बैंक और पेंमेंट बैंक में 10.78 लाख लोगों ने, पोस्ट ऑफिस में 3.40 लाख लोगों ने और कॉपरेटिव बैंक से 84,627 लोगों ने इस पेंशन योजना का लाभ लिया है.

क्या है अटल पेंशन योजना

अटल पेंशन योजना की शुरूआत साल 2015 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा की गई थी. इस पेंशन योजना का लाभ उठाने के लिए व्यक्ति का सेविंग्स खाता बैंक या पोस्ट ऑफिस में होना चाहिए. इस स्कीम से जुड़ने की उम्र 18 साल और अधिकतम उम्र 40 साल है. यह एक गारंटीड पेंशन स्कीम है. इसके तहत जमाकर्ता को 1000 से 5000 रुपये तक की पेंशन मिलती है. पेंशन की राशि स्कीम में जमा किए पैसो पर निर्भर करती है. जब व्यक्ति 60 साल के उम्र का होता है तो उसे इस पेंशन की राशि दी जाती है.  

यह भी पढ़ें:

जापान ने सप्ताह में चौथी बार लगाई मॉडर्ना की वैक्सीन पर रोक, जानें कारण

मौसम विभाग का अनुमान- मध्य भारत में सितंबर में जमकर बरसेंगे बादल, सामान्य से अधिक होगी बारिश

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button