Business

इस दुर्लभ सिक्के की है भारी डिमांड, अगर आपके पास है तो कमा सकते हैं 10 लाख रुपये

Rare Coin: आपके पास अगर पुराने सिक्के और नोट हैं तो आप घर बैठे लाखों रुपये कमा सकते हैं. कई ऑलनाइलन प्लेटफॉर्म पर इन्हें बेचा जा रहा है और इनकी भारी मांग है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक ऑनलाइन बाजार में 1, 2 रुपये के पुराने सिक्के और 1,2,5 रुपये के पुराने नोटों की काफी मांग है. लेकिन कुछ सिक्के हैं ऐसा है जो आपको दस लाख रुपये तक दिला सकता है.

ये सिक्के हैं 5 और 10 के हैं लेकिन इन सिक्कों पर माता वैष्णो देवी की फोटो होनी चाहिए. इन सिक्कों को साल 2002 में जारी किया गया था. माता रानी की तस्वीर होने के कारण लोग इन सिक्कों को काफी लकी मान रहे हैं. इसलिए लोग इस तरह के सिक्कों के लिए लाखों रुपये खर्च कर रहे हैं. बताया जा रहा है कि इस सिक्के की बाजार में काफी डिमांड है. इसे खरीदने के लिए लोग ऑनलाइन बोली तक लगा रहे हैं.

इन सिक्कों की भी है काफी डिमांड

  • 1 रुपये का पुराना नोट. इस नोट पर वर्ष 1957 में गवर्नर एचएम पटेल का साइन है. इस नोट की सीरियल संख्या 123456 है.
  • ओएनजीसी (ONGC) के पांच रुपये और 10 रुपये के स्मारक सिक्कों के लिए भी काफी पैसे मिल रहे हैं.
  • इसी तरह 000 786 की एक असामान्य संख्यात्मक सीरीज के 100 के नोट जिन पर आरबीआई के पूर्व गवर्नर डी सुब्बाराव के हस्ताक्षर हैं.
  • भारतीय रिजर्व बैंक के पूर्व गवर्नर सीडी देशमुख के हस्ताक्षर वाले 1943 के दस रुपये के नोट की बहुत डिमांड है. नोट में एक तरफ अशोक स्तंभ और दूसरी तरफ एक नाव छपी हुई है. नोट के पीछे दो सिरों पर अंग्रेजी शब्द “दस रुपए” लिखा होना चाहिए. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इस दुर्लभ नोट के लिए 25,000 रुपये तक मिल सकते हैं.

कहां बेचे जा सकते हैं पुराने नोट और सिक्के
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक पुराने सामान को खरीदने और बेचने वाले विभिन्न ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर ये सिक्के और नोट बेचे जा सकते हैं. कुछ वेबसाइट पर इन्हें बेचने के लिए आपको रजिस्ट्रेशन भी करना होगा.

डिस्क्‍लेमर: यह खबर विभिन्न वेबसाइट से मिली जानकारी के आधार पर बनाई गई है. एबीपी न्यूज अपनी तरफ से आपको ऐसी किसी गतिविधि में शामिल होने की सलाह नहीं देता है.)

यह भी पढ़ें: 

Multibagger Stock Tips: 351 रुपये से 1440 रुपये, एक साल में यह शेयर बन गया मल्टीबैगर, दिया शानदार रिटर्न

India Q1 GDP: देश की GDP पहली तिमाही में बढ़कर 20.1% हुई, मुख्य आर्थिक सलाहकार बोले- सच हुआ सरकार का पूर्वानुमान

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button