Business

करोड़पति बनने का सबसे आसान तरीका, रोज बचाएं सिर्फ 50 रुपये

Mutual Fund: करोड़पति बनने का सपना तो सभी देखते हैं. हालांकि बहुत से लोग कम आय की वजह से इस लक्ष्य को हासिल नहीं कर पाते. लेकिन म्यूचुअल फंड में SIP के जरिए निवेश आपको करोड़पति बना सकता है. करोड़पति बनने के लिए आपको रोज सिर्फ 50 रुपये की बचत करनी होगी.  छोटे मासिक निवेश के जरिए बड़ा फंड बनाना हो तो म्यूचुअल फंड SIP (व्यवस्थित निवेश योजना) एक शानदार ऑप्शन है. लंबी अवधि के लिए ये स्कीम विशेष रूप से फायदेमंद है. वे लोग जो 25 वर्ष से अपना निवेश शुरू करते हैं इस स्कीम के जरिए बहुत फायदा उठा सकते हैं.

25 साल की उम्र से निवेश शुरू करने पर

  • अगर आप 25 साल की उम्र से रोज 50 रुपये बचा रहे हैं और इसे म्यूचुअल फंड में SIP के जरिए निवेश कर रहे हैं तो 60 साल की उम्र में आप आसानी से करोड़पति बन जाएंगे.

ऐसे बन जाएंगे आप करोड़पति

  • म्यूचुअल फंड औसतन 12-15 फीसदी तक रिटर्न देता है.
  • 50 रुपये हर दिन बचाने का मतलब है कि आप महीने में 1500 रुपये बचाएंगे.
  • इस हिसाब से आपने 35 साल में कुल 6.3 लाख रुपये निवेश किया.
  • इसमें 12.5 फीसदी का रिटर्न मिलने पर इसकी वैल्यू 1.1 करोड़ रुपये हो जाएगी.

30 साल की उम्र में निवेश करने पर

  • अगर 30 साल की उम्र में निवेश करना शुरू करते हैं तो आप 60 साल तक सिर्फ 30 साल ही निवेश कर पाएंगे.
  • 1500 रुपये महीने के हिसाब से 30 साल की अवधि में कुल निवेश 5.4 लाख रुपये होगा. इसकी कुल वैल्यू 59.2 लाख रुपये हो जाएगी.
  • सिर्फ 5 साल निवेश की अवधि घटने से करीब 40 लाख रुपये का नुकसान होता है.

(यहां ABP News द्वारा किसी भी फंड में निवेश की सलाह नहीं दी जा रही है. यहां दी गई जानकारी का सिर्फ़ सूचित करने का उद्देश्य है. म्यूचुअल फंड निवेश बाज़ार जोखिम के अधीन हैं, योजना संबंधी सभी दस्तावेज़ों को सावधानी से पढ़ें. योजनाओं की NAV, ब्याज दरों में उतार-चढ़ाव सहित सिक्योरिटी बाज़ार को प्रभावित करने वाले कारकों व शक्तियों के आधार पर ऊपर-नीचे हो सकती है. किसी म्यूचुअल फंड का पूर्व प्रदर्शन, आवश्यक रूप से योजनाओं के भविष्य के प्रदर्शन का परिचायक नहीं हो सकता है. म्यूचुअल फंड, किन्ही भी योजनाओं के अंतर्गत किसी लाभांश की गारंटी या आश्वासन नहीं देता है और वह वितरण योग्य अधिशेष की उपलब्धता और पर्याप्तता से विषयित है. निवेशकों से सावधानी के साथ विवरण पत्रिका (प्रॉस्पेक्टस) की समीक्षा करने और विशिष्ट विधिक, कर तथा योजना में निवेश/प्रतिभागिता के वित्तीय निहितार्थ के बारे में विशेषज्ञ पेशेवर सलाह को हासिल करने का अनुरोध है.)

यह भी पढ़ें:

Multibagger Stock Tips: इन शेयर्स ने 5 दिन में ही कर दिया निवेशकों को मालामाल, दिया 41% से ज्यादा का रिटर्न

Family Pension: फैमली पेंशन पाने के हैं यह नियम, जानें आपका परिवार भी तो नहीं है इसका हकदार

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button