Business

इस मल्टीबैगर स्टॉक ने 1 लाख रुपये के निवेश को 85 लाख बना दिया

Multibagger Stock: निवेशकों के लिए ऐसा स्टॉक ढूंढना आसान नहीं होता, जो मल्टीबैगर रिटर्न दे सके. कड़ी मेहनत के बाद ऐसी कंपनी मिलती है, जिसके पास एक मजबूत बिजनेस मॉडल और एक सक्षम प्रबंधन हो. एक बार ऐसी कंपनी मिलने के बाद शेयर बाजार के निवेशकों को स्टॉक खरीदकर बेचने में नहीं, बल्कि लंबे समय तक इंतजार करने में फायदा होता है. मजबूत व्यावसायिक दृष्टिकोण के साथ एक अच्छी गुणवत्ता वाली कंपनी में लंबे समय तक निवेश से आपको कई गुना फायदा मिल सकता है. 

इस स्टॉक ने मचाया धमाल
‘आरती इंडस्ट्रीज’ (Aarti Industries) के शेयरों में पिछले एक दशक में काफी तेजी दर्ज की गई है. इस केमिकल स्टॉक ने साल दर साल (YTD) यानी 2021 में लगभग 47 प्रतिशत की तेजी हासिल की है. लगभग 8 महीनों में इतना अधिक रिटर्न एक निवेशक को आकर्षित कर सकता है, जो आरती इंडस्ट्रीज के पास था. अगर हम पिछले एक साल में स्टॉक के प्रदर्शन को देखें तो इसने अपने शेयरधारकों को लगभग 70 फीसदी रिटर्न दिया है. इसलिए एक साल में 70 फीसदी प्रॉफिट भी निवेशक के नजरिए से कम नहीं है. 

जानें पिछले कुछ सालों का रिकॉर्ड
पिछले 5 वर्षों में इस केमिकल स्टॉक पर नजर डालें, तो इसने लगभग 500 प्रतिशत तक वृद्धि की है. अगर पिछले 10 सालों का इतिहास देखें, तो इस केमिकल मैन्युफैक्चरिंग कंपनी का शेयर मूल्य 26 अगस्त 2011 को 10.83 रुपये प्रति इक्विटी शेयर पर बंद हुआ था, जबकि 27 अगस्त 2021 को यह 926.80 रुपये पर बंद हुआ था. इस अवधि में लगभग 85 गुना बढ़ गया. इसलिए स्टॉक ने उन लोगों को बेहतर रिटर्न दिया है, जो इस स्टॉक को यथासंभव लंबे समय तक रख सकते थे.

निवेशकों का इतना हुआ फायदा 
आरती इंडस्ट्रीज में अगर किसी निवेशक ने 6 महीने पहले 1 लाख रुपये का निवेश किया था, तो आज उसकी कीमत 1.46 लाख रुपये हो गई है. इसी तरह निवेशक ने एक साल पहले 1 लाख रुपये का निवेश किया होता, तो उसकी कीमत 1.70 लाख रुपये हो जाती. अगर किसी निवेशक ने 5 साल पहले इस केमिकल स्टॉक में 1 लाख रुपये का निवेश किया होता, तो उसे 6 लाख रुपये का रिटर्न मिलता. इसके अलावा 10 साल पहले इस स्टॉक में 1 लाख रुपये का निवेश था, तो आज उनकी कीमत 85 लाख रुपये हो गई है.

डिस्क्लेमर: (यहां मुहैया जानकारी सिर्फ़ सूचना हेतु दी जा रही है. यहां बताना ज़रूरी है की मार्केट में निवेश बाजार जोखिमों के अधीन है. निवेशक के तौर पर पैसा लगाने से पहले हमेशा एक्सपर्ट से सलाह लें. ABPLive.com की तरफ से किसी को भी पैसा लगाने की यहाँ कभी भी सलाह नहीं दी जाती है.)

यह भी पढ़ेंः

Share News: आरसीएफ, एनएफएल में दिसंबर तक अपने शेयर बेचेगी सरकार, 1200 से 1500 करोड़ जुटाने का है लक्ष्य

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button